Menu

रेल मंत्रालय ने रेलवे स्टेशनों पर पेयजल उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए दिए निर्देश

2 months ago 0 61


नई दिल्ली, 13 अप्रैल 2024(यशस्वी दुनिया)
  रेल मंत्रालय भारतीय रेलवे नेटवर्क के सभी स्टेशनों पर यात्रियों को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। आगामी गर्मी के मौसम और संभावित लू की आशंका में, मंत्रालय ने स्टेशनों पर पेयजल उपलब्धता की समीक्षा की है और पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्रीय रेलों को निर्देश जारी किए हैं ।
गर्मी के महीनों के दौरान इन प्रयासों को और मजबूत करने के लिए, क्षेत्रीय रेलवे को निम्नलिखित उपाय करने का निर्देश दिया गया है:

• उपलब्धता और कार्यक्षमता:सुनिश्चित करें कि सभी मौजूदा वॉटर कूलर क्रियाशील हैं और यात्रियों की मांग को पूरा करते हैं।

• टैंकरों की तैनाती: मौजूदा आपूर्ति की पूर्ति के लिए ज़रूरत के अनुसार महत्वपूर्ण स्टेशनों पर पानी के टैंकर तैनात करें।

• नियमित निरीक्षण: सभी प्लेटफार्मों पर पानी की उपलब्धता बनाए रखने के लिए स्टेशनों पर नियमित निरीक्षण करने हेतु निर्देशित किया गया है ।

• गैर सरकारी संगठनों और सामुदायिक समूहों के साथ सहयोग:विशेष रूप से सामान्य श्रेणी के कोचों के पास ठंडे पेयजल के वितरण के लिए महिला समितियों (महिला स्वयं सहायता समूहों), गैर सरकारी संगठनों, स्काउट्स और गाइड और अन्य स्वयं सहायता समूहों से सक्रिय रूप से समर्थन लें।

• वैकल्पिक जलापूर्ति की व्यवस्था :पानी की कमी का सामना करने वाले क्षेत्रों में, रेलवे अधिकारी नगर निगमों/राज्य सरकारों के साथ सहयोग करेंगे और वैकल्पिक जल आपूर्ति समाधान तलाशेंगे।

• 24/7 निगरानी: पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने और किसी भी उभरती समस्या का तुरंत समाधान करने के लिए रेलवे कर्मचारियों द्वारा चौबीसों घंटे निगरानी के लिए एक प्रणाली लागू करें।

     

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *