Menu

भोपाल स्टेशन के नव निर्मित स्टेशन भवन का लोकार्पण(यशस्वी दुनिया)

1 year ago 0 24

जबलपुर 07 मई। (यशस्वी दुनिया)भोपाल स्टेशन के नव निर्मित स्टेशन भवन का लोकार्पण आज दिनांक 07.05.2023 को माननीय चिकित्सा शिक्षा, भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री, मध्य प्रदेश शासन श्री विश्वास सारंग एवं माननीया सांसद भोपाल, साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के कर कमलों द्वारा किया गया।

इस अवसर पर भोपाल नगर के जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, आम जनता तथा रेल प्रशासन की ओर से अपर मण्डल रेल प्रबंधक श्रीमती रश्मि दिवाकर, वरिष्ठ रेल अधिकारीगण सहित अन्य रेल अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में सर्व प्रथम मंडल रेल प्रबंधक श्री सौरभ बंदोपाध्याय नें माननीय अतिथियों का स्वागत जीवंत पौधा एवं शॉल, श्रीफल देकर किया।

तत्पश्चात अपने स्वागत उद्बोधन में जानकारी देते हुए बताया किदिल्ली-मुम्बई एवं दिल्ली-चेन्नई मुख्य रेल मार्ग को जोड़ने वाला भोपाल स्टेशन भारतीय रेल के अन्य सभी प्रतिष्ठित मार्गों से भी जुड़ा है। डीआरएम नें बताया कि भोपाल स्टेशन के उन्नयन के लिए स्टेशन भवन सहित अन्य कार्य वर्ष 2018 में स्वीकृत हुए थे। भवन निर्माण और फसाड सहित अन्य कार्य पर लगभग 20 करोड़ रुपये की लागत आई है। यह नव निर्मित स्टेशन भवन दोनों फुट ओवर ब्रिज से जुड़ा है, जिससे यात्री भवन से ही किसी भी प्लेटफॉर्म पर आना-जाना कर सकते हैं। भवन के भूतल पर बुकिंग काउंटर, त्वरित आरक्षण काउंटर एवं सहयोग (पूछताछ) काउंटर के साथ-साथ क्लॉक रूम की सुविधा दी गई है। भवन में उच्चकोटि का म्यूरल (भित्ति चित्र) कार्य किया गया है तथा प्रदेश के साँची स्तूप को दर्शाता सेल्फी पॉइंट भी बनाया गया है। भवन में ब्रेस्ट फीडिंग जोन एवं किड्स जोन बनाये गए हैं। नवनिर्मित भवन में चार स्केलेटर लगाए गए हैं, दो लिफ्ट शीघ्र लगाई जा रही है। ड्राइव-इन की सुविधा के साथ-साथ यात्रियों की सुविधा के लिए भवन के निकट ही पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। भवन के साथ-साथ सर्कुलेटिंग एरिया में सुधार, यातायात की नई ब्यवस्था और प्रकाश की उन्नत ब्यवस्था भी की जा रही है। भवन के प्रथम तल पर आईआरसीटीसी के सहयोग से एग्जीक्युटिव लाउंज, प्रतिक्षालय आदि की सुविधा प्रदान की जा रही है। भविष्य में दूसरे तल पर होटल बनाने की भी योजना है। माननीय अतिथियों नें अपने उद्बोधन में नव निर्मित स्टेशन बिल्डिंग की भव्यता, सुंदरता एवं उपलब्ध सुविधाओं का वर्णन करते हुए रेल प्रशासन की सराहना की। उन्होंने कहा कि रेल प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई गई इस सुविधा का लाभ भोपाल के नागरिकगण लें और इसे इसी तरह साफ सुथरा बनाये रखने में सहयोग करें।

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *