Menu
Kidney किडनी के मरीजों के लिए क्यों जहर की तरह है शराब?

Kidney किडनी के मरीजों के लिए क्यों जहर की तरह है शराब?

8 months ago 0 21

किडनी की बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए शराब पीना खतरनाक साबित हो सकता है, और इसका कई गंभीर परिणाम हो सकते हैं. किडनी हमारे शरीर में छन्नी की तरह काम करती है जिसे गंदगी फिल्टर होकर बाहर निकल जाती है. किडनी की सेहत को बेहतर बनाने के लिए हमें हेल्दी डाइट का सेवन करना चाहिए, लेकिन कुछ लोग हद से ज्यादा शराब की लत के शिकार हो जाते हैं जिससे किडनी खराब होने लगती है. आइए जानते हैं कि अल्कोहल हमारे गुर्दे को कैसे नुकसान पहुंचाता है.

किडनी के लिए क्यों खराब है शराब?

किडनी के मरीजों के लिए शराब का सेवन अत्यधिक खतरनाक हो सकता है क्योंकि शराब किडनी के लिए तत्वों को बढ़ा देती है जिससे किडनी का काम मुश्किल हो जाता है. अल्कोहल किडनी को आक्रामक रूप से प्रभावित कर सकता है और इसकी इफेक्टिविटी को कम कर सकता है. अगर किडनी के रोगी शराब का अधिक सेवन करते हैं, तो इससे उनकी किडनी पूरी तरह डैमेज हो सकती है और बीमारी ठीक होने की उम्मीद न के बराबर रह जाती है.

किडनी रोगियों के लिए शराब का सेवन किडनी स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकता है और उनकी स्थिति को बिगाड़ सकता है, खासकर जब वो पहले से ही किडनी डिजीज का सामना कर रहे हों. इसके अलावा, शराब के सेवन से मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है और यह किडनी के मरीजों के लिए अधिक बीमारी होना और भी ज्यादा बुरा है.

किडनी के मरीजों को हद हाल में शराब छोड़ने की कोशिश करनी चाहिए, भले ही ये काम कितना भी मुश्किल क्यों न लगे, लेकिन अगर आप कंट्रोल करेंगे तो लॉन्ग टर्म में न सिर्फ किडनी को डैमेज होने से बचा पाएंगे, बल्कि शराब से होने वाली तमाम बीमारियों से भी बचने का मौका मिल पाएं

किडनी की सेहत अच्छी करने वाली ड्रिंक्स

आपको शराब छोड़कर कुछ ऐसी हेल्दी ड्रिंक्स पीनी चाहिए जिससे किडनी की सेहत बेहतर हो जाए.

1. चुकंदर का रस
2. नींबू का रस
3. अदरक का रस
4. नारियल पानी
5. पुदीना का पानी

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *