Menu
Rahul Gandhi Chhattisgarh Visit, ट्रेन के स्लीपर कोच में सफर, खिलाड़ियों से बात, छत्तीसगढ़ में दिखा राहुल का अनोखा अंदाज

Rahul Gandhi Chhattisgarh Visit, ट्रेन के स्लीपर कोच में सफर, खिलाड़ियों से बात, छत्तीसगढ़ में दिखा राहुल का अनोखा अंदाज

8 months ago 0 18

छत्तीसगढ़ दौरे पर आए कांग्रेस नेता राहुल गांधी सोमवार को बिलासपुर शहर से ट्रेन में बैठकर रायपुर पहुंचे. 117 किलोमीटर के ट्रेन के इस सफर में राहुल गांधी ने लोगों से उनकी परेशानियों के बारे में पूछा. बिलासपुर जिले के तखतपुर विकासखंड के परसदा गांव में राज्य सरकार के कार्यक्रम आवास न्याय सम्मेलन में शामिल होने के बाद गांधी बिलासपुर रेलवे स्टेशन पहुंचे और बिलासपुर-इतवारी इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन में सवार हुए.

117 किमी की यात्रा कर पहुंचे रायपुर

इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पार्टी की प्रदेश प्रभारी कुमारी शैलजा, प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज और अन्य नेता भी थे. कांग्रेस नेताओं ने स्लीपर कोच में यात्रा की. कांग्रेस की ओर से शेयर की गई तस्वीरों में गांधी यात्रियों से बातचीत करते नजर आ रहे हैं. ट्रेन शाम पांच बजकर 50 मिनट पर रायपुर रेलवे स्टेशन पहुंची.

रायपुर यात्रा के दौरान गांधी ने जिस सहयात्री युवती से बातचीत की, उसने बताया कि वह एक हॉकी खिलाड़ी है और उसने कांग्रेस नेता को राजनांदगांव में ‘एस्ट्रो टर्फ’ हॉकी मैदान की खराब स्थिति के बारे में बताया. राज्य के राजनांदगांव जिले की निवासी युवती ने बताया, ‘मैंने उनसे कहा है कि हमें एक नया मैदान चाहिए.” युवती के साथ अन्य खिलाड़ी भी थीं.

खिलाड़ियों की ट्रेनिंग के बारे में की पूछताछ

खिलाड़ियों के साथ आए एक व्यक्ति ने बताया कि गांधी ने राजनांदगांव में खेलो इंडिया सेंटर में खिलाड़ियों को दिए जा रही ट्रेनिंग और सुविधाओं के बारे में पूछताछ की. छत्तीसगढ़ में सत्ताधारी दल कांग्रेस ने राज्य से होकर चलने वाली कई ट्रेनों को रद्द किए जाने के विरोध में इस महीने की शुरुआत में राज्य भर में रेल रोको प्रदर्शन किया था. कांग्रेस नेताओं ने दावा किया था कि पिछले कुछ महीनों में छत्तीसगढ़ में संचालित कई ट्रेनें रद्द कर दी गई, जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा.

इससे पहले राहुल गांधी ने बिलासपुर में कहा, हमने आपसे 2-3 बड़े वादे 2018 में किए थे. पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस वादों को पूरा नहीं कर सकती लेकिन हमने पूरे किए. बिजली बिल हाफ, किसानों के धान का 2500 रुपये और कर्ज माफी बड़ा वादा था, जिसे हमने पूरा किया. हर क्षेत्र में हमारी सरकार ने काम किया. 42 हजार वैकेंसी भी भरी.

राहुल बोले- हमने पूरे किए वादे

राहुल ने कहा, मैंने जैसे ही बटन दबाया तो हजारों करोड़ रुपये सीधे गरीब जनता के बैंक अकाउंट में गए. ग्रामीण आवास न्याय योजना में करीब 50 हजार लोगों को एक सेकेंड में पैसा मिला. पीएम आवास योजना में हिंदुस्तान की सरकार की जिम्मेदारी है पैसा देने का, लेकिन नहीं दिया. 7 लाख लोगों को केंद्र सरकार से पैसा मिलना था लेकिन नहीं मिला. उसके लिए भी छत्तीसगढ़ सरकार पैसा दे रही है. आज करीब 1200 करोड़ आपके खाते में गया है. अगले 5 साल में 9 हजार करोड़ से ज्यादा रुपये हमारी सरकार आपके खातों में डालने जा रही है

राहुल ने कहा, पीएम नरेंद्र मोदी जहां भी जाते हैं ओबीसी वर्ग की बात करते हैं. भारत सरकार के पास ये पड़ा हुआ है कि किस जाति के कितने लोग हैं. लेकिन पीएम मोदी वो डाटा देश की जनता को नहीं दिखाना चाहते हैं. हिंदुस्तान की सरकार को सेक्रेटरी और कैबिनेट सेक्रेटरी चलाते हैं. एमएलए और एमपी नहीं चलाते हैं. जो 90 सेक्रेटरी है, वो डिसाइड करते हैं कि कौन पैसा कहां जाएगा. इन 90 लोगों में से सिर्फ 3 लोग ओबीसी समाज के हैं. वो देश का 5 प्रतिशत बजट शेयर करते हैं. तो क्या देश में 5 प्रतिशत ही ओबीसी हैं.

‘हम कराएंगे जातिगत जनगणना’

राहुल ने कहा, जाति जनगणना हिंदुस्तान का एक्स-रे है. इससे पता चल जाएगा कि किस वर्ग के लोग कितने हैं. ये पता चलना जरूरी है. तभी सभी को लेकर आगे बढ़ा जा सकता है. केंद्र सरकार इसे सामने लाने से डरती है. अगर ओबीसी, दलित, आदिवासी, महिलाओं को भागीदारी देनी है तो जाति जनगणना करवानी होगी. जैसे ही हमारी सरकार आएगी, हम जातिगत जनगणना करवाएंगे और ओबीसी सहित दूसरे समाज को उनकी पूरी भागीदारी दिलवाएंगे.

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *