Menu

ड्रोन हमले में मारा गया आईएस का प्रमुख आतंकवादी मुहाजिर, अमेरिकी सेना ने दी जानकारी

11 months ago 0 4

सीरिया में अमेरिकी सेना के ड्रोन हमले में आईएसआईएस का एक आतंकवादी मारा गया। अमेरिकी सेंट्रल कमांड ने रविवार को बताया कि उसने सात जुलाई को ड्रोन हमला किया था। बयान में कहा गया है कि हमले में एमक्यू-9 ड्रोन का इस्तेमाल किया गया था।उसी दिन रूसी विमानों ने इस ड्रोन का पीछा गया था। बयान में कहा गया है कि अमेरिकी सेंट्रल कमांड ने सीरिया में हमला किया, जिसमें पूर्वी सीरिया में आईएसआईएस का नेता उसामा अल-मुहाजिर मारा गया।

अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि अमेरिकी सेना ने इसकी पुष्टि कैसे की है कि मारा गया व्यक्ति अल-मुहाजिर है। अन्य कोई जानकारी नहीं दी गई है। अमेरिका की सेंट्रल कमांड ने रविवार को एक बयान में कहा कि हमले में किसी असैन्य नागरिक के मारे जाने का कोई संकेत नहीं है। सेना किसी असैन्य नागरिक के घायल होने का पता लगा रही है। अमेरिकी अधिकारियों ने शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन शिकायत की थी कि रूसी लड़ाकू विमान उसके ड्रोनों को परेशान कर रहे हैं।वाशिंगटन ने पिछले साल सीरिया में संदिग्ध आईएसआईएस आतंकियों के खिलाफ छापेमारी और अभियान तेज कर दिया है, इसके कई नेताओं को डाला और गिरफ्तार किया है, कुछ आतंकियों ने 2019 में सीरिया में समूह के आखिरी क्षेत्र को छोड़ने के बाद तुर्की समर्थित विद्रोही नियंत्रण वाले क्षेत्रों में शरण ली थी।अमेरिका के नेतृत्व वाले अभियान ने आईएसआईएस के पूर्व प्रमुख अबू बक्र अल बगदादी को मार डाला था, जिसने खुद को सभी मुसलमानों का खलीफा घोषित किया था, तब से इसके जीवित नेताओं को निशाना बनाया गया है, जिनमें से कई के बारे में माना जाता है कि उन्होंने विदेशों में हमले की योजना बनाई थी।

अमेरिकी सैन्य कमांडरों का कहना है कि आईएसआईएस क्षेत्र के भीतर एक महत्वपूर्ण खतरा बना हुआ है, हालांकि इसकी क्षमताएं कम हो गई हैं और अपने नेटवर्क को फिर से स्थापित करने की इसकी क्षमता कमजोर हो गई है। इस्लामिक स्टेट ने 2014 में अपने चरम पर इराक और सीरिया के एक-तिहाई हिस्से पर नियंत्रण कर लिया था। हालांकि दोनों देशों में उसे हार का सामना करना पड़ा, लेकिन उसके आतंकवादी विद्रोही हमले जारी रखे हुए हैं।

केन्या में कर वृद्धि पर उग्र प्रदर्शन, तीन की मौत
वहीं, केन्या में कर वृद्धि और हाल ही में पारित वित्त अधिनियम, 2023 को लेकर जमकर विरोध प्रदर्शन उग्र हो गया है। प्रदर्शनकारियों और पुलिस के झड़प में कम से कम तीन लोगों की मौत हुई है। माउंट केन्या में लाईकिपिया के पूर्व गवर्नर नदिरीतु मुरीथी को न्याहुरुरू में विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करने के लिए गिरफ्तार किया गया है। वहीं, गोली लगने से पांच लोगों के घायल होने की भी खबर है। (अमर उजाला)

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *