Menu
High Cholesterol: 50-60 साल की उम्र में खतरनाक है कोलेस्ट्रोल का बढ़ना, बुजुर्ग जरूर खाएं ये 4 चीजें

High Cholesterol, 50-60 साल की उम्र में खतरनाक है कोलेस्ट्रोल का बढ़ना, बुजुर्ग जरूर खाएं ये 4 चीजें

8 months ago 0 35

जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे सेहत का ख्याल रखना और भी ज्यादा जरूरी है जाता है, क्योंकि 50 से 60 साल की उम्र तक इंसान कई तरह की बीमारियों का शिकार हो जाता है. ऐसे में हमें कोलेस्ट्रॉल लेवल का खास नजर रखनी पड़ती है क्योंकि ये कई परेशानियों की जड़ है. ऐसे में आग नियमित तौर पर लिपिड प्रोफाइल टेस्ट कराते रहें और अपनी डेली डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल करें जिससे एलडीएल के स्तर में गिरावट आ जाएं. आइए जानते हैं कि वो हेल्दी फूड्स कौन-कौन से हैं.

1. फल और सब्जियां (Fruits and Vegetables)

ताजे फल और सब्जियों को हमेशा से सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता रहा है, इसमें एंटीऑक्सिडेंस और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है. आप बुढ़ापे में बेरीज, खट्टे फल, हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर खाएं. अगर इस उम्र में डायबिटीज है तो आम और अनानास जैसे हाई शुगर फ्रूट्स से दूर रहें.

2. ओट्स (Oats)
ओट्स को अक्सर नाश्ते में खाया जाता है, ये एक बहुत ही ज्यादा हेल्दी डाइट है जिसके जरिए आसानी से कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. इसमें सॉल्युएबल फाइबर (Soluble Fibre) होते हैं जो एलडीएल को कम करने में अहम रोल अदा करते हैं.

3. जैतून का तेल (Olive Oil)
वैसे तो ओल्ड एज में ऑयली फूड कम से कम खाना चाहिए, लेकिन फिर भी अगर अगर भोजन पकाने के लिए तेल की जरूरत पड़े तो ऑलिव ऑयल का ही इस्तेमाल करें क्योंकि जैतून का तेल कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है.

4. फैटी फिश (Fatty Fish)
मांसाहारी लोगों के लिए फैटी फिश बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने का एक बेहतरीन जरिया है, क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 fatty acids) पाया जाता है जो ट्राइगिलिसराइड्स (Triglycerides) को कंम कर देता है जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल और हार्ट डिजीज का खतरा घट जाता है. अगर इसे तेल की जगह आग में पकाया जाएगा तो सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगा.

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *