Menu

EC ने राजनीतिक दलों के लिए लॉन्च किया पोर्टल,

11 months ago 0 0

अब चुनावी खर्च सहित पार्टी को मिलने वाले फंड की जानकारी करनी होगी अपलोड

इलेक्शन कमीशन ने आज एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है। सभी पार्टियों को अब अपनी फाइनेंशियल डिटेल यानी आय-व्यय का लेखा जोखा, चुनाव खर्च सहित पार्टी को मिलने वाले फंड की जानकारी इस पोर्टल पर देनी होगी। इस पोर्टल का मकसद इलेक्सन प्रोसेस को और भी ज्यादा पारदर्शी करना है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीफ इलेक्शन कमीशनर राजीव कुमार बीते एक साल से इस पोर्टल के आइडिया पर काम कर रहे थे। यह पोर्टल इलेक्शन कमीशन की 3C रणनीति का हिस्सा है। इसके तहत राजनीतिक फंडिंग और खर्च में पारदर्शिता और जवाबदेही मजबूत रखने के लिए 3C यानी क्लीन अप (सफाई), क्रेकडाउन (अवैध फंडिंग पर कार्रवाई) और (कॉम्पलायंस) नियमों को फॉलो करना शामिल है।

इस पोर्टल पर जो राजनीतिक पार्टियां अपनी फाइनेंशियल डिटेल नहीं पेश करेंगी, उन्हें इसका लिखित में कारण बताना होगा। साथ ही CD और पैन ड्राइव के साथ तय फॉर्मेट में रिपोर्ट फाइल करनी होगी। EC सभी दलों की रिपोर्ट को ऑनलाइन पब्लिश करेगी। EC ने इसे लेकर सभी राजनीतिक दलों को पत्र लिखा है। जॉइंट डायरेक्टर अनुज चांडक ने पत्र में बताया कि इस पोर्टल को लॉन्च करने के पीछे पारदर्शिता के अलावा दो और मकसद हैं।

पहला, राजनीतिक दलों को फिजिकल फॉर्म में फाइनेंशियल डिटेल देने में हो रही दिक्कत। दूसरा, फाइनेंशियल रिपोर्ट को समय पर फाइल करना। उन्होंने बताया कि पोर्टल पर राजनीतिक दलों के ऑफिशियल रिप्रजेंटेटिव्स के नंबर फीड हैं। रिपोर्ट फाइल करने के लिए उन्हें समय-समय पर रिमाइंडर भेजे जाएंगे।

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *