Menu
Phosphoric Acid से भरपूर Cold Drinks पीने से होगी इन न्यूट्रिएंट्स की कमी, हड्डियों में आएगी कमजोरी

Phosphoric Acid से भरपूर Cold Drinks पीने से होगी इन न्यूट्रिएंट्स की कमी, हड्डियों में आएगी कमजोरी

8 months ago 0 15

बच्चे, बूढ़े और जवान, हर उम्र के लोगों के लिए कोल्ड ड्रिंक्स एक पॉपुलर च्वाइस है, यही वजह है कि बीमारियों किसी भी एज ग्रुप को बख्श नहीं रही हैं. इसमें मौजूद शुगर मोटापे और डायबिटीज का खतरा तो बढ़ा ही रहे हैं, साथ ही इन पेय पदार्थों में मौजूद एसिड दांतों के इनामेल को भी नुकसान पहुंचाते हैं जिससे डेंटल प्रॉबलम्स बढ़ जाती है. इसमें फॉस्फोरिक एसिड पाया जाता है जो कैल्शियम को कम कर देता है. यही वजह है कि इससे हमारी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. आइए जानते हैं कि कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन हमारे शरीर से कौन कौन से पोषक तत्व निकाल देता है जिससे हड्डियां खोखली होने लगती हैं.

कोल्ड ड्रिंक्स पीने से इन न्यूट्रिएंट्स की होती है कमी

1. जिंक (Zinc)
जिंक एक मिनरल है जो 200 से अधिक एंजाइम्स का एक अहम कंपोनेंट है. ये कोलेजन सिंथेसिस (Collagen Synthesis) और बोन मिनरेलाइजेशन (Bone Mineralization) के लिए आवश्यक है.

2. मैग्नीशियम (Magnesium)
मैग्नीशियम एक ऐसा न्यूट्रिएंट है जो बोन स्ट्रक्चर को बनाने में और हड्डियों को मजबूती देने में अहम रोल अदा करता है.

3. पोटेशियम (Potassium)
यह गुर्दे में कैल्शियम के स्वस्थ संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है, जो बदले में हड्डियों के नुकसान से बचाता है और शरीर में एसिड-बेस के स्तर को रेग्युलेट करने में अहम भूमिका निभाता है.

4. प्रोटीन (Protein)
पर्याप्त प्रोटीन का सेवन कैल्शियम एब्जॉर्ब्शन को बढ़ाकर, इंसुलिन जैसे ग्रोथ फैक्टर 1 (आईजीएफ -1) के सिक्रिशन में में अहम रोल अदाता करता है. इससे शरीर मजबूत हो जाता है.

5. विटामिन सी (Vitamin C)
विटामिन सी फलों और सब्जियों में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, ये एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है और हड्डियों को टूटने से बचाता है.

6. विटामिन के (Vitamin K)
विटामिन के आमतौर पर हरी पत्तेदार सब्जियों में पाया जाता है, ये कार्बोक्सिलेशन (carboxylation) नामक प्रक्रिया के माध्यम से एसेशियल बोन प्रोटीन को सक्रिय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है.

7. विटामिन बी12 (Vitamin B12)
विटामिन बी12 डीएनए सिंथेसिस के लिए जरूरी है. ये हड्डी के निर्माण करनो वाली ओस्टियोब्लास्ट (osteoblasts) की गतिविधि को बढ़ा सकता है.

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *