Menu

CNG में 8 और PNG में 5 रुपए की कटौती: 2 कंपनियों ने कम किए दाम, नई कीमतें रात 12 बजे से लागू

1 year ago 0 11

देश में नेचुरल गैस की कीमत तय करने के नए फॉर्मूले को मंजूरी मिलने के बाद अब कंपनियों ने CNG-PNG की कीमतों को घटाना शुरू कर दिया। अडाणी टोटल गैस लिमिटेड (ATGL), गेल इंडिया की सब्सिडियरी महानगर गैस लिमिटेड ने CNG की कीमत में 8.13 रुपए प्रति किलोग्राम और PNG की कीमत में 5.06 रुपए प्रति घन सेंटीमीटर तक की कर दी है।

नेयशस्वी दुनिया

नई कीमतें 7 अप्रैल को रात 12 बजे से लागू गई हैं। अब दिल्ली में CNG 73.59 रुपए प्रति किलो और PNG 47.59 रुपए प्रति यूनिट पर आ गई है। वहीं, मुंबई में CNG 79 रुपए प्रति किलो और PNG 49 रुपए प्रति यूनिट बिक रही है।

अब हर महीने तय होंगे दाम

नए फॉर्मूले के तहत हर महीने गैस की कीमत तय की जाएगी। पुराने फॉर्मूले के तहत हर 6 महीने में गैस की कीमत तय की जाती रही। वहीं, अब घरेलू नैचुरल गैस की कीमत के लिए इंडियन क्रूड बास्केट की पिछले एक महीने की कीमत को आधार बनाया जाएगा। पुराने फॉर्मूले के तहत दुनिया के चारों गैस ट्रेडिंग हब (हेनरी हब, अलबेना, नेशनल बैलेसिंग प्वाइंटर (UK) और रूसी गैस) के पिछले एक साल की कीमत (वॉल्यूम वेटेड प्राइस) का औसत निकाला जाता है और फिर इसे लागू किया जाता है।

क्या मिलेंगे फायदे..?

नई पॉलिसी से गैस प्रोड्यूसर को बाजार में उतार चढ़ाव से नुकसान नहीं होगा। कंज्यूमर को भी फायदा मिलेगा। नए फॉर्मूले के तहत गैस की कीमत तय होने से फर्टिलाइजर और पावर सेक्टर को भी सस्ती गैस मिल सकेगी एनर्जी सेक्टर को सस्ती गैस मिलेगी। इसके साथ घरेलू गैस प्रोड्यूसर देश को ज्यादा उत्पादन करने के लिए बढ़ावा मिलेगा, सरकार का टारगेट 2030 तक देश में नेचुरल गैस की हिस्सेदारी मौजूदा 6.5% से बढ़ाकर 15% करना है। इस कदम से एमिशन रिडक्शन और नेट ‘जीरो’ के सरकार के टारगेट को हासिल करने में मदद मिलेगी।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव नहीं

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज कोई बदलाव नहीं हुआ है। करीब 10 महीनों से दाम स्थिर बने हुए हैं। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपए, जबकि डीजल 89.62 रुपए प्रति लीटर पर बिक रहा है। देश के 16 राज्यों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर के ऊपर है।

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *