Menu

बिजली की दरों में बदलाव दिन और रात के हिसाब से बनेगा बिजली प्रभार

1 year ago 0 3

केंद्र सरकार द्वारा किए गए बदलाव के अनुसार, बिजली की दरें अब समय के अनुसार बदलेंगी, जोकि टाइम ऑफ डे (ToD) टैरिफ सिस्टम के तहत होगा। सौर घंटों में, जब सूर्य के आसमान में रहने का समय होता है, उस समय बिजली की दरें सामान्य टैरिफ से 10 से 20 फीसदी कम होंगी। यह बदलाव उपभोक्ताओं को दिन में सस्ती बिजली की सुविधा प्रदान करेगा।
इस सिस्टम का लाभ उठाने के लिए, स्मार्ट मीटर लगवाने वाले उपभोक्ताओं को तुरंत इस नए टैरिफ सिस्टम का लाभ मिलेगा। इसके अलावा, अधिकतम सैंक्शन किए हुए लोड या डिमांड से ज्यादा उपयोग पर पेनाल्टी कम कर दी गई है। स्मार्ट मीटर के इंस्टॉलेशन के बाद, पहले के पीरियड में जो अधिकतम डिमांड दिखेगी, उसके आधार पर कोई पेनाल्टी नहीं लगेगी।
साथ ही, बदलावों के अनुसार लोड में परिवर्तन की प्रक्रिया को भी सरल बनाया गया है। अब अधिकतम मांग को तभी बढ़ाया जाएगा जब स्वीकृत लोड एक वित
वर्ष में कम से कम तीन बार से अधिक हो गया हो। स्मार्ट मीटर को दिन में कम से कम एक बार रिमोटली पढ़ा जाएगा और इसका डेटा उपभोक्ताओं के साथ साझा किया जाएगा, जिससे उपभोक्ताओं को उनकी बिजली की खपत की जानकारी मिल सके।
यह बदलाव उपभोक्ताओं को दिन में सस्ती बिजली के साथ-साथ पावर सिस्टम को भी फायदा पहुंचाएगा। सौर ऊर्जा की सुविधा से मिलने वाली सस्ती बिजली के उपयोग के कारण दिन में इसकी खपत बढ़ेगी, जबकि गैर-सौर घंटों में इसकी खपत कम होगी।

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *