Menu

बच्चों की मानसून देखभाल

11 months ago 0 2
Baby

भीषण गर्मी से राहत प्रदान करने वाली झुटपुट बारिश या तेज बारिश के मौसम का हम सब स्वागत करते हैं. हालांकि इसी समय, यह बारिश वाला मौसम बच्चे के लिए कठिन साबित हो सकता है. मानसून के आगमन के साथ, आपको मच्छरों और संक्रमण-उत्पन्न करने वाले सूक्ष्मजीवों जैसे नेगेटिव मेहमान आपके शिशु के लिए हानिकारक हो सकते हैं.इस प्रकार की स्थितियों में, आपकी प्राथमिकता बच्चे के स्वास्थ्य और सुरक्षा पर होनी चाहिए.
एक्सपर्ट डॉक्टर के अनुसार, इस मौसम में जल-जनित संक्रमण बढ़ जाते हैं, इसलिए आपके शिशु के बीमार होने का खतरा अधिक होता है. इसके चलते पहली बार माता-पिता बनने के नाते, आपको अपने बच्चे को मानसून से बचाने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए. इस बरसात के मौसम में, अपने अंदर की पहले से जांच करने से लेकर अपने बच्चे को किसी भी बीमार व्यक्ति से दूर रखने की जिम्मेदारी आप पर होती है. आइए जानते हैं कि आप इस बरसात के मौसम में अपने शिशुओं की देखभाल कैसे करें.
सेफ और सूखा रखें
बारिश के दौरान, बच्चे को सेफ और सूखा रखने के लिए उन्हें एक ड्राई और सुरक्षित स्थान पर रखें. ध्यान दें कि उनका बसेरा ठंडा और सूखा होना चाहिए.
यूरीन का ध्यान रखें
बच्चे की यूरीन का ध्यान रखें. अगर उनके आसपास गीला हो जाता है तो उन्हें सुखाने के लिए पोछा या तौलिया का इस्तेमाल करें.
सफाई का ध्यान रखें
अच्छी सफाई बच्चे को संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. बारिश के मौसम में, उनकी कपड़ों, बसने के सामग्री और खिलौनों की चीजों को साफ और स्वच्छ रखें.
मच्छरों को दूर रखें
मच्छर के काटने से नवजात शिशु को गंभीर बीमारी हो सकती है और कई पार्ट में लाल सूजन हो सकती है. अपने बच्चे के पालने के लिए मच्छरदानी चुनें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वह अच्छी नींद सो सके. जब शाम हो तो पूरी तरह से ढके हुए कपड़े पहनाएं.
उनके संक्रमण का खतरा कम होगा।
नियमित रूप से अपने शिशु की हाथ-पैर की सफाई करें। इससे सूखे त्वचा के संक्रमण का खतरा कम होगा।
मच्छरों से बचने के लिए, आप उपयुक्त मच्छरों की डीट का उपयोग कर सकते हैं। घर में मच्छरों के लिए जाल लगाएं या मच्छर रिपेलेंट क्रीम का उपयोग करें।
आपके शिशु की आँखों की देखभाल करें। बरसात के मौसम में, आँखों की संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। अगर आपके बच्चे की आँखों में लालिमा, जलन, या कोई अन्य समस्या हो, तो एक विशेषज्ञ का सलाह लें।
यदि आपके बच्चे को बारिशी मौसम में किसी भी गंभीर समस्या होती है, तो तुरंत एक चिकित्सक से संपर्क करें। वे आपके बच्चे के लिए सबसे अच्छी और सुरक्षित सलाह प्रदान कर सकेंगे।

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *