Menu

क्या है सीखो कमाओ योजना जानिए यशस्वी दुनिया से…

1 year ago 0 13

संपादक कैलाश विश्वकर्मा

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 17 मई 2023 को मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का ऐलान किया गया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार प्रदेश के बेरोजगार युवाओ को प्रतिमाह 8 हजार से 10 हजार रूपये प्रदान करेगी। ये रूपये उन्ही युवाओ को दिए जायेगें, जो इस योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग करेंगे। आवेदकों को रूपये शैक्षणिक योग्यता के अनुसार मिलेंगे, जिसके बारे में निचे बताया गया है –

योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के युवाओ को रोजगार के लायक बनाना साथ ही सीखने के दौरान उन्हें प्रतिमाह सैलरी के रूप में रूपये देना है। इस योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग का लाभ पाकर आवेदक नौकरी पाने के योग्य बन जायेंगे। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आवेदक को उसी कंपनी में या दूसरी जगह नौकरी दिलवाने की कोशिश भी सरकार द्वारा की जाएगी।इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म 15 जून 2023 से शुरू होंगे और 01 अगस्त 2023 से पात्र युवा काम करना शुरू करेंगे।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए पात्रता

इस योजना के लिए आवेदक कम से कम बारहवीं पास होना चाहिए।आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 29 वर्ष होनी चाहिए।आवेदक के पास रोजगार नहीं होना चाहिए।आवेदक मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।

योजना के लिए जरुरी दस्तावेज

इस योजना का लाभ लेने के लिये आवेदक के पास कुछ जरुरी दस्तावेज होने चाहिए। जैसे कि – पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड, मूल निवासी प्रमाण पत्र, समग्र आईडी, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता की मार्कशीट, और जरुरी प्रमाण पत्र आदि।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

इस योजना का लाभ लेने के लिए 15 जून से आवेदक को सबसे पहले युवा पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट https://yuvaportal.mp.gov.in/ पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।इसके बाद लॉगिन दिखाई दे रहे फॉर्म में अपनी जानकारी भरनी होगी।अभी आवेदकों को कोई भी जल्दबाजी करने से बचना होगा क्योकि आवेदन से पहले सबंधित विभाग द्वारा इस योजना से सबंधित नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा, जिसमे आधिकारिक रूप से योजना से सबंधित सभी बिंदु दिए गए होंगे।आवेदक अभी सिर्फ इस योजना के बारे में जानकारी इक्कठा करे और जैसे ही नोटिफिकेशन जारी हो, अपनी पात्रता चेक करके फॉर्म भरे।

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *