Menu

कल मंदसौर आएंगे CM शिवराज सिंह चौहान: 2374 करोड़ की सिंचाई योजना और रुपसिंह महाराज की प्रतिमा का करेंगे अनावरण(यशस्वी दुनिया)

1 year ago 0 8

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गुरुवार को 11 मई को दोपहर 12 बजे जिले के जवानपुरा में गांव 2374 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाली कयामपुर सीतामऊ दाबयुक्त वृहद सिंचाई परियोजना का शुभारंभ करेंगे।

इसे चंबल नदी, गांधी सागर जलाशय पर बनाया जा रहा है। यह परियोजना जिला मुख्यालय से 70 किलोमीटर दूर सीतामऊ तहसील का ग्राम जवानपुरा में निर्माणाधीन है। इस परियोजना से जिले के 252 ग्रामों की 1 लाख 12 हजार हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी। इससे आसपास के 1 लाख 49 हजार 300 हितग्राही लाभांवित होंगे।योजना से किसानों को कई लाभ होंगे। जिसमें से मुख्य रूप से कम पानी में अधिक सिंचाई की सुविधा उपलब्ध होगी। कृषि उत्पादन में वृद्धि होगी। भूजल स्तर में वृद्धि होगी लोगों को रोजगार मिलेगा एवं पशुओं को पानी उपलब्ध होगा।3 हेलीपैड बनाए, योजना में उपयोग किए पाइप का प्रदर्शनसीएम की आगवानी से लेकर जनसभा तक का रोड मैप तैयार किया गया है। तीन जगह जवानपुरा, मेलखेड़ा और सीतामऊ में हेलीपेड तैयार किए गए है। सीएम गुरुवार को दोपहर में जिले के जवानपुरा गांव पहुंचेंगे, यहां वे सिंचाई योजना का शुभारंभ करेंगे। गांधी सागर से जवापुरा तक पाइप लाइन डाली गई है जिसके सहारे पंप होकर पानी जवानपुरा पहुंचेगा, पाइप की चौड़ाई इतनी हे पाइप के भीतर से कोई व्यक्ति आसानी से निकल सकता है। सीएम भी इसका मुआयना करेंगे। सीएम जवानपुरा में कयामपुर सीतामऊ सिंचाई योजना का शुभारम्भ करेंगे। इसके बाद सीतामऊ के जनसभा को संबोधित करेंगे।बंजारा समाज के आराध्य देव रुप सिंह महाराज की मूर्ति का अनावरणसीतामऊ में जनसभा के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मेलखेड़ा बंजारा समाज के आराध्य देव रुपसिंह महाराज की मूर्ति का अनावरण करेंगे। रुपसिंह महाराज की मूर्ति भारत की पहली मूर्ति होगी। जिसकी स्थापना मेंलखेड़ा में होगी। 8 फीट ऊंची अष्टधातु से निर्मित मूर्ति का निर्माण जयपुर में किया है। प्रतिमा के अनावरण के बाद सीएम स्कूल परिसर में आम जनता को संबोधित करेंगे।

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *