Menu

प्रधानमंत्री ने दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को झंडी दिखाकर रवाना किया

1 year ago 0 0

प्रधानमंत्री ने आज शनिवार को तेलंगाना के हैदराबाद में सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस को झंडी दिखाकर रवाना किया। इसी तरह प्रधानमंत्री ने शनिवार को ही तमिलनाडु के चेन्नई में एमजीआर चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर चेन्नई-कोयम्बटूर वंदे भारत एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया l

चैन्नई -कोयंबटूर वंदे भारत

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज तमिलनाडु के चेन्नई में एमजीआर चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से चेन्नई-कोयंबटूर वंदे भारत एक्सप्रेस को झंडी दिखाकर रवाना किया। कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने पर, प्रधान मंत्री ने चेन्नई-कोयम्बटूर वंदे भारत एक्सप्रेस का निरीक्षण किया और बच्चों के साथ-साथ ट्रेन के चालक दल के साथ भी बातचीत की ।प्रधानमंत्री के साथ तमिलनाडु के राज्यपाल श्री आर एन रवि, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री श्री एम के स्टालिन और केंद्रीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव भी थे।

सिकंदराबाद -तिरूपति वंदे भारत एक्सप्रेस

प्रधानमंत्री ने आज तेलंगाना के हैदराबाद में सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस को झंडी दिखाकर रवाना किया।प्रधानमंत्री जी ने कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने के बाद सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस का निरीक्षण किया और बच्चों के साथ-साथ रेलगाड़ी के चालक दल के साथ भी परस्‍पर बातचीत की। “वंदे भारत एक्सप्रेस को झंडी दिखाने के अवसर पर प्रधानमंत्री जी ने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस चलने से सिकंदराबाद और तिरुपति के बीच कनेक्टिविटी बढ़ेगी। उन्होंने इस रेलगाड़ी के लिए तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के लोगों को बधाई दी।”

आईटी सिटी, हैदराबाद को भगवान वेंकटेश्वर के निवास स्थान तिरुपति से जोड़ने वाली सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस दूसरी वंदे भारत रेलगाड़ी है जिसे तीन महीने की अल्‍प अवधि के भीतर तेलंगाना से आरंभ किया गया है। यह रेलगाड़ी दोनों शहरों के बीच यात्रा के समय को लगभग साढ़े तीन घंटे कम कर देगी और विशेष रूप से तीर्थयात्रियों के लिए लाभदायक होगी। इस अवसर पर प्रधानमंत्री के साथ तेलंगाना की राज्यपाल डॉ. तमिलिसाई सुंदरराजन, केंद्रीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव और केंद्रीय पर्यटन मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी भी उपस्थित रहे।

प्रधानमंत्री ने आज हैदराबाद, तेलंगाना में 11,300 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखी और राष्ट्र को समर्पित किया

सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास, 720 करोड़ रूपए की लागत से किया जाएगा। पुनर्विकसित स्टेशन में एक ही स्थान पर सभी यात्री सुविधाओं के साथ डबल-लेवल स्पेशियस रूफ प्लाजा होगा, साथ ही यात्रियों को रेल से अन्य मोड में निर्बाध स्थानांतरण प्रदान करने के लिए मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी भी होगी।कार्यक्रम के दौरान, प्रधान मंत्री ने 13 नई मल्टी-मोडल ट्रांसपोर्ट सर्विस (एमएमटीएस) को हरी झंडी दिखाईहैदराबाद-सिकंदराबाद जुड़वां शहर क्षेत्र के उपनगरीय खंड में सेवाएं, यात्रियों को तेज, सुविधाजनक और आरामदायक यात्रा विकल्प प्रदान करती हैं। उन्होंने सिकंदराबाद-महबूबनगर परियोजना के दोहरीकरण और विद्युतीकरण को भी राष्ट्र को समर्पित किया। 85 किमी से अधिक की दूरी तक फैली यह परियोजना लगभग रुपये की लागत से पूरी की गई है। 1,410 करोड़। यह परियोजना निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करेगी और ट्रेनों की औसत गति बढ़ाएगी। प्रधानमंत्री ने हैदराबाद में एम्स बीबीनगर की आधारशिला भी रखी। यह देश भर में स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण का प्रमाण है। एम्स बीबीनगर 1350 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया जा रहा है ।

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *